1 और 10 के सिक्के को नहीं लेेने वाले हो जाएं सावधान, आरबीआई ने जारी किया यह निर्देश

इंटरनेट डेस्क। देश में करीब दो साल पहले नोटबंदी हुई थी। लेकिन अभी भी बाजार में सभी प्रकार के सिक्के लेने से इंकार किया जा रहा है। गौरतलब है कि देश में किसी जगह 10 का सिक्का नहीं चल रहा है। तो कई स्थानों पर एक रुपए का छोटा सिक्का नहीं चल रहा है। ज्यादातार गांवों में देखा जाए तो दस के सिक्के को बाजार में नहीं ले रहे हैं। लेकिन इस पर सरकार का कहना है कि सभी सिक्के वैध है। बताया जा रहा है कि रेवाडी में 10 रुपए का कोई भी सिक्का नहीं ले रहा है।

आपको बता दें कि रेवाडी से दिल्ली आए एक युवक को जब शुक्रवार को डीटीसी बस में कंडक्टर ने 10 रुपए का सिक्का दिया, तो उसने इस सिक्के को लेने से मना कर दिया। इस युवका का इस पर कहना है कि रेवाडी का यह सिक्का नहीं चलता है। इसलिए वह इसे नहीं लेंगे। वहीं कंडक्टर इस बात के लिए अडा रहा कि वह वैध सिक्का है और उसे लेना ही होगा। यदि वह यह सिक्का लेने से मना कर देता है। तो इसकी सूचना पुलिस को दी जाएगी। उन्हें सात साल की सजा भी हो सकती है।


गौरतलब है कि दस से सिक्के को गांवों के बाजार में लेने से मना कर देते है। वे कहते है कि यह सिक्का नहीं चल रहा है। वहीं य​दि बात की जाए जयपुर की तो दस का सिक्का चल रहा है। लेकिन मार्केट में कुछ दुकानदार एक रुपए के छोटे सिक्के को लेने से मना कर देते है। तो वहीं यह सिक्का बसों में चल रहा है।

इस बात को लेकर रिजर्व बैंक के प्रवक्ता का कहना है कि जो भी सिक्के जारी किए गए है। वह रिजर्व बैंक के नियम के तहत जारी किए गए है। इसलिए सभी सिक्के वैध है। यदि कोई व्यक्ति या बैंक इसे लेने से इनकार करता है। तो उसकी सूचना पुलिस को दी जानी चाहिए, ऐसा करना अपराध है।



from Technology-gadgets - samacharjagat.com http://bit.ly/2UREHlc

Thank You For Your Reply.

Previous Post Next Post