इस महीने से कम हो जाएगा आपका टीवी के बिल का खर्च, जानिए क्या है मामला

इंटरनेट डेस्क। इस महीने से आपके टीवी के बिल का खर्च कम हो जाएगा। इसके लिए TRAI ने अपना नया फ्रेमवर्क तैयार किया है। यह केबल और डीटीएच आपरेटर्स के लिए है। जो कि एक फरवरी से शुरू हो गया है। इसके साथ ही कई उपभोक्ता ऐसे भी है। जिन्होंने अभी तक अपनी टीवी के पैक्स और प्लान को सबस्क्राइब नहीं किया गया है। लेकिन इसके बाद भी उपभोक्ताओं की सर्विसेज अभी भी स्मूद चल रही है। इसके साथ ही किसी भी तरह का ब्लैकआउट भी नहीं किया गया है। इन नए नियमों के तहत यूजर्स को अपने मुताबिक चैनल्स का चुनाव करना है। इससे वे यूजर्स अपने महीने के टीवी बिल्स पर लगाम लगा पाएंगे। उन्हें अतना ही पैसा देना होगा जितने की वो चैनल देखना चाहते है।

130 रुपए में 100 चैंनल्स के लिए बेस सब्सक्रिप्शन: बता दें कि सभी आफपरेटर्स का महीने का बेस सब्सक्रिन्शन 100 चैनल्स के लिए 130 रुपए है। इस पर 18 फीसदी जीएसटी लगाई जाएगी। जीएसटी लगने के बाद यह राशि आपकी 153 रुपए हो जाएगी। अगर यूजर्स 100 चैनल के बाद कोई चैनल को एड करते है। तो उन्हें 25 चैनल्स के लिए 20 रुपए ज्यादा देने होंगे।


19 रुपये में चैनल्स की कीमत: भारतीय दूरसंचार विनिमायक प्राधिकरण ने चैनल्स की कीमत 19 रुपए तक रखी है। लेकिन एक बात विशेष योग्य है कि एक एचडी चैनल को दो एसडी की तरह काउंट किया जा रहा है। ऐसे में कुछ चैनल्स की कीमत ज्यादा हो सकती है। तो इसके अलावा दूरदर्शन जैसे चैनल्स के लिए यूजर्स को कोई भी शुल्क देने की जरूरत नहीं है।

चैनल पैक्स और कीमतें: दरअसल, एयरटेल, डीश और टाटा स्काई समेत कुछ केबल आपरेटर्स ने अपनी वेबसाइट पर अलग—अलग चैनल के लिए अलग—अलग कीमत रखी है। इसमें से यूजर्स अपने हिसाब से चैनलों का चुनाव कर सकते है। इसके अलावा इन आपरेटर्स के द्वारा यूजर्स दिने जाने वाले प्लान्स को भी ले सकते है।



from Technology-gadgets - samacharjagat.com http://bit.ly/2G8RLzf

Thank You For Your Reply.

Previous Post Next Post