इंटरनेट डेस्क। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि कंपनी गोपनीयता पर केंद्रित सोशल मीडिया मंच बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मैसेंजर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे उत्पादों के उपयोक्ताओं की जानकारियां सुरक्षित रखने और संवाद की गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए ऐसा किया जा रहा है।
जुकरबर्ग ने कंपनी के फ्लैगशिप कार्यक्रम एफ8 में माना कि कंपनी के उत्पादों के संबंध में गोपनीयता को लेकर आशंकाएं हैं। हालांकि, उन्होंने बदलाव लाने तथा नयी शुरुआत करने की प्रतिबद्धता जाहिर की।
उन्होंने कहा, ''जैसे जैसे दुनिया बड़ी हो रही है और पहले से अधिक आपस में जुड़ी हुई होती जा रही है, हमें अब पहले से अधिक गोपनीयता की जरूरत है। इसी कारण मुझे लगता है कि निजता ही भविष्य है।
जुकरबर्ग ने कहा, ''यह हमारी सेवाओं का नया अध्याय है। अभी निजता को लेकर हम सबसे प्रतिष्ठित नहीं हैं लेकिन मैं इसे सही करने और अपने उत्पादों के लिये नया अध्याय शुरू करने को प्रतिबद्ध हूं।
उल्लेखनीय है कि गोपनीयता तथा उपयोक्ताओं की जानकारियों की सुरक्षा को लेकर फ़ेसबुक को दुनिया भर में आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी भारत को अपने सबसे बड़े बाजारों में से एक मानती है।
जुकरबर्ग ने बताया कि वैश्विक स्तर पर फ़ेसबुक का नया डिजायन पेश करने की तैयारी चल रही है। उन्होंने इसे एफबी5 नाम दिया। उन्होंने कहा कि इसका अपडेट एप उपयोक्ताओं को मिलना शुरू हो गया है तथा वेब संस्करण अगले कुछ माह में आ जाएगा।
इसके अलावा कंपनी ने अभी कुछ देशों में उपलब्ध सुविधा फ़ेसबुक डेटिग में सीक्रेट क्रश नामक नये फीचर की भी शुरुआत की। यह सुविधा अभी कोलंबिया, थाईलैंड, कनाडा, अर्जेंटीना और मैक्सिको में उपलब्ध है। अब इसे फिलिपींस, वियतनाम, सिगापुर, मलेशिया, लाओस, ब्राजील, पेरू, चिली, बोलिविया, इक्वाडोर, पराग्वे, उरुग्वे, गुयाना और सुरीनाम में भी शुरू किया जा रहा है। —एजेंसी
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