चीनी कंपनियों को पीछे छोड़ सैमसंग मोबाइल फोन मार्केट में बनी नंबर-1, लेकिन शाओमी स्मार्टफोन सेगमेंट में अभी भी टॉप पर

इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार के साल-दर-साल के ताजा आंकड़े जारी किए हैं। एजेंसी ने दावा किया है कि साल की दूसरी तिमाही में 50.6% याानी 18.2 मिलियन यूनिट (करीब 1.82 करोड़) की गिरावट आई है, क्योंकि इस दौरान देश में लॉकडाउन था।

साल की दूसरी तिमाही में फीचर फोन के शिपमेंट में 69% करीब 10 मिलियन यूनिट (लगभग 1 करोड़) तक की गिरावट आई है। इस दौरान कंपनियों का ओवरऑल मोबाइल मार्केट में 35.5% का कब्जा रहा। हालांकि, यह इस सेगमेंट के लिए सबसे कम है।

फीचर फोन के मार्केट शेयर में सैमसंग रही नंबर-1
दक्षिण कोरियन कंपनी सैमसंग के फीचर फोन की बिक्री उसके स्मार्टफोन की बिक्री से ज्यादा रही। कंपनी फीचर फोन सेगमेंट के मार्केट में 24.0% की हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे रही। उसने चीनी कंपनी शाओमी और वीवो को पीछे छोड़ दिया।

हालांकि, स्मार्टफोन बाजार में शाओमी 29.4% की बाजार हिस्सेदारी के साथ पहले नंबर पर बनी हुई है। पिछले साल उसकी हिस्सेदारी 28.4% थी। सैमसंग पिछले साल के 25.2% की तुलना में 26.3% के साथ दूसरे स्थान पर पहुंचने में कामयाब रही। इसके बाद, वीवो, रियलमी और ओप्पो को स्थान मिला।

हालांकि, सभी कंपनियों के मार्केट शेयर में गिरावट आई है। शाओमी ने 48.7% की गिरावट के साथ साल के दूसरे क्वार्टर में 5.4 मिलियन (करीब 54 लाख) यूनिट की शिपमेंट की। इस दौरान टॉप-5 मॉडल में से चार शाओमी के थे, जिनमें रेडमी नोट 8A डुअल, नोट 8, नोट 9 प्रो और रेडमी 8 शामल रहा।

सैमसंग ने 2020 के दूसरे क्वार्टर में 4.8 मिलियन (करीब 48 लाख) यूनिट का शिपमेंट किया। कंपनी के शिपमेंट में साल-दर-साल 48.5% की गिरावट रही। हालांकि, इसके बाद भी कंपनी वीवो से आगे निकलने में कामयाहब रही। सैमसंग का गैलेक्सी M21 इस दौरान शिपमेंट होने वाले टॉप-5 मॉडल में से एक रहा। दक्षिण कोरियाई कंपनी 22.8% की हिस्सेदारी के साथ ऑनलाइन चैनल में दूसरे स्थान पर रही।

वीवो 3.2 मिलियन (32 लाख) यूनिट के शिपमेंट के साथ तीसरे स्थान पर आ गया। उसकी साल-दर-साल में 42.9% की गिरावट रही। चीनी कंपनी रियलमी के शिपमेंट में 37% की गिरावट रही। उसने इस दौरान 1.78 मिलियन (करीब 18 लाख) यूनिट का शिपमेंट किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Samsung beats Xiaomi in overall mobile phone market, but trails in smartphone sales


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kpcJL8

Thank You For Your Reply.

Previous Post Next Post