अमेजन के एलेक्सा डिवाइस में आया सिक्योरिटी बग, पर्सनल डिटेल के साथ वॉइस हिस्ट्री चोरी का खतरा; हैकर्स एक लिंक का कर रहे इस्तेमाल

आपके होम को स्मार्ट बनाने वाले अमेजन एलेक्सा डिवाइसेस में सिक्योरिटी बग सामने आया है। साइबर सिक्योरिटी फर्म चेक पॉइंट के रिसर्चर्स के मुताबिक, हैकर्स इससे यूजर्स की पर्सनल इन्फॉर्मेशन के साथ कन्वर्सेशन हिस्ट्री को भी चुरा सकते हैं। इतना ही नहीं, वे आपकी जानकारी के बिना डिवाइस में कोई ऐप्स इन्स्टॉल या रिमूव भी कर सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर्स को इसके लिए सिर्फ एक अमेजन लिंक की जरूरत होती है, जिसे वे आसानी से तैयार कर लेते हैं। सिक्योरिटी फर्म ने इस बारे में अमेजन को बताया है, जिसके बाद वो इस सिक्योरिटी बग को फिक्स कर रही है।

अमेजन ने सिक्योरिटी बग की बात मानी
सिक्योरिटी में आए बग को लेकर अमेजन ने कहा, "हमारे डिवाइसेस की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है और हम चेक पॉइंट के रिसर्चर्स की सराहना करते हैं जो हमारे लिए इस तरह के मुद्दे लाते हैं।" उसने ये भी कहा कि हमारे पास अभी किसी भी ऐसे मामले की जानकारी नहीं है जिसमें किसी भी कस्टमर को टारगेट किया गया हो। बता दें कि जनवरी में अमेजन ने कहा था कि दुनियाभर में एलेक्स का करोड़ो डिवाइसेस हैं।

डेटा चुराने के लिए लिंक का इस्तेमाल
चेक पॉइंट ने बताया कि एलेक्सा डिवाइस को हैक करने के लिए एक अमेजन लिंक तैयार किया जा है और उसे ऐसे यूजर्स को भेजा जाता है जो इस पर क्लिक करे। जैसे ही यूजर लिंक पर क्लिक करता है हैकर्स को उसके डिवाइस को हैक करने का मौका मिल जाता है। यानी वो उसके डिवाइस में किसी भी ऐप्स को इन्स्टॉल या रिमूव कर सकता है। हैकर्स यूजर्स के एलेक्सा डिवाइस से उसके पर्सनल डेटा के साथ वॉइस कन्वर्सेशन हिस्ट्री भी चुरा कर सकते हैं।

बैंक अकाउंट की जानकारी भी लीक का खतरा
चेक पॉइंट ने कहा कि सिक्योरिटी बग में समस्या के चलते यूजर्स के बैंक अकाउंट तक भी हैकर्स पहुंच सकते हैं, क्योंकि डिवाइसेस पर यूजर अपने बैंक अकाउंट की राशि भी चेक कर सकते हैं।

हालांकि, अमेजन ने फर्म की इस बात पर आपत्ति जताई है कि डिवाइसेस से बैंक की डिटेल चुराई जा सकता है। इस पर अमेजन का कहना है कि एलेक्सा में बैंकिंग इन्फॉर्मेशन जैसे बैलेंस को रिकॉर्ड से बाहर रखा गया है। यानी हैकर्स इसका एक्सेस नहीं ले सकते।

दूसरी तरफ, चेक पॉइंट ने कहा कि हैकर्स एलेक्स डिवाइस की मदद से किसी व्यक्ति के अमेजन प्रोफाइल की जानकारी जुटाकर उसके घर का पता हासिल कर सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सिक्योरिटी फर्म ने इस बारे में अमेजन को बताया है, जिसके बाद वो इस सिक्योरिटी बग को फिक्स कर रही है


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30UaNCq

Thank You For Your Reply.

Previous Post Next Post