वर्डप्रेस एप को अपेडट नहीं देने के मामले पर एपल ने माफी मांगी, कहा- डेवलपर को हुई परेशानी के लिए माफी चाहते हैं; इसी महीने गेमिंग कंपनी से भी हुआ था विवाद

एपल और वर्डप्रेस के बीच चल रहा विवाद आखिरकार एपल की माफी के बाद थम गया है। दुनिया की टॉप कपंनियों में शुमार एपल ने अपने एप स्टोर पर वर्डप्रेस को लेकर चल रहे विवाद में माफी मांग ली। कंपनी ने एक बयान में कहा कि हमारे और वर्डप्रेस के बीच चल रही समस्या अब हल हो गई है।

एपल ने कहा, वर्डप्रेस के साथ चल रही समस्या का समाधान हो गया है। डेवलपर ने एप से अपनी सर्विस पेमेंट ऑप्शन को हटा दिया है, इसलिए यह अब एक फ्री स्टैंड-अलोन एप है और इसमें इन एप ने खरीदारी की पेशकश नहीं है। हमने डेवलपर से कहा है कि हमारी तरफ से शुरू हुई किसी भी परेशानी के लिए क्षमा चाहते हैं।

एपल और वर्डप्रेस के बीच विवाद की वजह
दरअसल, एपल एप स्टोर पर वर्डप्रेस का एप फ्री डाउनलोड किया जा सकता है। जिस पर यूजर फ्री वेबसाइट बना सकते हैं। कंपनी ने जब एप का नया अपडेट जारी किया तब एपल ने इसकी एबिलिटी नहीं दी। जिसके बाद वर्डप्रेस के फाउंडिंग डेवलपर मैट मुलेनवेग ने एपल पर एप का अपडेट नहीं देने का आरोप लगाया था। मैट ने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने ये लिखा कि iOS पर वर्डप्रेस एप में कुछ समय से अपडेट क्यों नहीं दिए जा रहे थे।

मैट मुलेनवेग का ट्वीट

मैट ने लिखा, "अपडेट न देने की वजह ये है कि हमें एपल एप स्टोर की तरफ से लॉक कर दिया गया है। अपडेट और बग फिग्स देने के लिए हमें .com प्लान्स इन एप परचेज का सपोर्ट देने को कहा गया है। द वर्ज की एक रिपोर्ट के मुताबिक iOS पर वर्डप्रेस का एप है फ्री मौजूद है, इसके लिए यूजर्स को पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती।

बता दें कि एपल अपने एप स्टोर पर किसी भी पेड एप की खरीदारी पर 30 फीसदी रेवेन्यू कमाती हैं। ऐसे में जब किसी फ्री एप्स में वे सारी सुविधाएं मिलती हैं जो किसी पेड एप में मिल रही हैं, तब जाहिर तौर पर कंपनी को रेवेन्यू नुकसान होता है।

एपल ने वर्डप्रेस को गलत बताया था

एपल ने इस पूरे मामले को लेकर कहा कि वर्डप्रेस एप में अपनी प्रीमियम सर्विसेज का विज्ञापन कर रहा था। भले ही यूजर्स एप में उन सेवाओं को खरीद नहीं सकते थे। ऐसे में जब एपल वर्डप्रेस के iOS अपडेट को ब्लॉक करने के लिए आगे बढ़ा, तब तक मुलेनवेग ने पेमेंट ऑप्शन को हटा दिया। जिसके बाद दोनों के वीच का विवाद शुरू हुआ।

क्या है वर्डप्रेस?
वर्डप्रेस कंटेंट मैनेजमेंट को लेकर दुनियाभर में पॉपुलर है। इस प्लेटफॉर्म पर फ्री वेबसाइट बनाने का ऑप्शन मिलता है। यहां पर यूजर्स फ्री में अपनी वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं। एपल एप स्टोर के साथ गूगल प्ले स्टोर पर भी इस एप को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

हाल ही में इपिक से भी हुआ था विवाद

इसी महीने एपल का अमेरिकन गेमिंग कंपनी एपिक गेम्स से भी विवाद हो चुका है। एपल ने अपने एप स्टोर से एपिक के पॉपुलर एक्शन गेम फोर्टनाइट को हटा दिया था। कंपनी का कहना था कि गेम को इस वजह से हटाया क्योंकि एपिक गेम्स कंपनी को बायपास करते हुए यूजर्स के डायरेक्ट पेमेंट प्लान लॉन्च किया था। एपिक और एपल के पूरी विवाद को जानने यहां क्लिक करें...



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वर्डप्रेस ने जब एप का नया अपडेट जारी किया तब एपल ने इसकी एबिलिटी नहीं दी थी


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jkRQQ3

Thank You For Your Reply.

Previous Post Next Post