गूगल और एपल ने फोर्टनाइट गेम को स्टोर से किया बाहर, गेमिंग कंपनी ने यूजर्स से पैसा लेने के लिए डायरेक्ट पेमेंट प्लान किया था लॉन्च

अमेरिकी गेमिंग कंपनी इपिक गेम्स के पॉपुलर एक्शन गेम फोर्टनाइट को गूगल और एपल स्टोर से हटा दिया गया है। दरअसल, एपल और गूगल ने इस गेम को अपने स्टोर से इस वजह से हटाया क्योंकि एपिक गेम्स इन दोनों कंपनियों को बायपास करते हुए यूजर्स के डायरेक्ट पेमेंट प्लान लॉन्च किया है।

बता दें कि गूगल अपने प्ले स्टोर और एपल अपने ऐप स्टोर से इस गेम की खरीदारी पर 30 फीसदी रेवेन्यू कमाती हैं। गुरुवार को गेम के डेवलपर्स ने फोर्टनाइट के फ्री और पेड दोनों वर्जन को अपडेट किया था, जिसके बाद इसमें यूजर्स को डायरेक्ट पेमेंट का ऑप्शन मिलने लगा। इस गेम के फ्री वर्जन में भी यूजर्स को कुछ एलिमेंट के लिए पेमेंट करना पड़ता है।

गूगल की पॉलिसी का उल्लंघन हुआ
गूगल ने कहा, "जब तक फोर्टनाइट एंड्रॉयड पर उपलब्ध रहता है, तब तक हम इसे प्ले पर उपलब्ध नहीं कर सकते, क्योंकि यह हमारी पॉलिसी का उल्लंघन करता है। हालांकि, हम एपिक के साथ अपनी चर्चा जारी रखने और फोर्टनाइट को गूगल प्ले पर वापस लाने के बात करेंगे।

गूगल ने भले ही इस गेम को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया हो, लेकिन इसे एपिक गेम्स के स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। साथ ही, इसे सैमसंग यूजर्स गैलेक्सी स्टोर से डाउनलोड कर पाएंगे। हालांकि, आईफोन यूजर्स के लिए ऐसा कोई विकल्प नहीं है।

इधर, एपिक गेम्स ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि कंपनी आईओएस और प्ले स्टोर के लिए डायरेक्ट पेमेंट प्लान पेश कर रही है। गेम डेवलपर ने कहा कि इस नए अपडेट में एक ही पेमेंट सिस्टम दिया है। ये पीसी, मैक सिस्टम और एंड्रॉयड डिवाइसों के लिए लागू होगा।

स्मार्टफोन के साथ पीसी पर भी उपलब्ध है गेम
ऐसा नहीं है कि इस गेम को सिर्फ स्मार्टफोन पर ही खेल सकते हैं। बल्कि इसे विंडोज, मैक मशीन पर भी खेला जा सकता है। इसके लिए कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से इसे फ्री इन्स्टॉल किया जा सकता है। यहां पर आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी APK फाइल का सेटअप दिया है।

एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर अप्रैल में हुआ था लॉन्च
कंपनी इस गेम की लॉन्चिंग के पूरे 18 महीने के बाद एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर लाई थी। वहीं, इसे इसी साल अप्रैल में लॉन्च किया गया था। हालांकि, आईओएस प्लेटफॉर्म पर ये पहले से आ रहा था। इस गेम का साइज 107MB था, लेकिन जरूरी अपडेट के बाद इसका साइज 7.4GB हो जाता था। इस एक्शन गेम में एचडी ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है।

फोर्टनाइट ऑनलाइन वीडियो गेम है। दुनियाभर में इसके 250 मिलियन (करीब 25 करोड़) यूजर्स हैं। इसमें एक साथ 100 प्लेयर्स ऑनलाइन फाइट कर सकते हैं। गेम की एक स्टेज में करीब 20 मिनट लगते हैं। प्लेयर का गेम ओवर होने के बाद वो तुरंत ही नया खेल सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कंपनी इस गेम की लॉन्चिंग के पूरे 18 महीने के बाद एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर लाई थी


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2CweMfm

Thank You For Your Reply.

Previous Post Next Post