एक लाख से कम कीमत में चाहिए तेज रफ्तार स्पोर्ट्स बाइक, तो ये 4 मोटरसाइकिल हो सकती हैं बेस्ट ऑप्शन; स्पीड इतनी की 14 सेकंड में पकड़ती है 100kmph की रफ्तार

नए एमिशन नॉर्म्स लागू होने के बाद भारतीय बाजार में मोटरसाइकिल की कीमतें काफी तेजी से बढ़ी हैं। पहले जो बाइक्स एक लाख रुपए से कम के प्राइस बैंड में उपलब्ध थीं, वो अब सवा लाख या डेढ़ लाख से अंदर के प्राइस बैंड में पहुंच गई हैं। एक ओर जहां कोरोना संकट के कारण लोग खुद के वाहन को प्राथमिकता दे रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मोटरसाइकिल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है। ऐसे में अगर आप एक तेज रफ्तार बाइक तलाश रहे हैं और बाजार में कई सारे मॉडल्स के बीच कंफ्यूज हैं, तो हमने ऐसी चार बाइकों की लिस्ट तैयार की है, जो एक लाख से कम कीमत में उपलब्ध हैं और तेज रफ्तार भी हैं। नीचे देखें लिस्ट...

1. बजाज पल्सर 150 स्टैंडर्ड (Bajaj Pulsar 150)
शुरुआती कीमत: 91 हजार रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

  • पल्सर युवाओं की बीच काफी पॉपुलर है, वजह है इसका स्टाइलिश लुक और पावरफुल इंजन। 150 सीसी पल्सर में 149 सीसी का फोर-स्ट्रोक, 2-वॉल्व, ट्विन स्पार्क बीएस 6 इंजन है, जो 13 एचपी और 13.25 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें 115 kmph तक की टॉप स्पीड मिलती है। 0-100 kmph की रफ्तार तक पहुंचने में इसे 17 सेकंड का समय लगता है। इसका निओन वैरिएंट 91 हजार रुपए और स्टैंडर्ड वैरिएंट 98 हजार रुपए का है। ट्विन डिस्क मॉडल के लिए 1 लाख 1 हजार रुपए तक खर्च करने होंगे। (सभी कीमतें, दिल्ली एक्स-शोरूम)

2. होंडा सीबी यूनिकॉर्न 160 (BS6 Honda CB Unicorn 160)
कीमत: 94 हजार रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

2004 में CB यूनिकॉर्न के साथ ही होंडा ने भारत के मोटरसाइकिल सेगमेंट में एंट्री की थी। अपने डिजाइन, पावर और स्मूद राइडिंग की बदौलत यह आज भी युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। बाइक के वर्तमान मॉडल में बीएस 6 कंप्लेंट 162.7 सीसी का इंजन है जो 12 पीएस और 14 एनएम का इंजन आउटपुट जनरेट करता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें 106 kmph की टॉप स्पीड मिलती है और इसे 0-100 kmph की रफ्तार पहुंचने में सिर्फ 16 सेकंड का समय लगता है।

3. टीवीएस अपाचे आरटीआर 160 (TVS Apache RTR 160)
शुरुआती कीमत: 98 हजार रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

  • टीवीएस अपाचे कंपनी की बेस्ट सेलिंग मोटरसाइकिल में से एक है और लंबे समय से बाजार में अपनी जगह बनाए हुए हैं। अपाचे आरटीआर 160 में बीएस 6 रेस ट्यून्ड फ्यूल-इंजेक्शन (RT-Fi) तकनीक इस्तेमाल की गई है। यह इंटेलीजेंट सिस्टम इंजन को ऑप्टिमाइज करता है ताकि किसी भी रेस कंडीशन में राइडर को बेहतरीन परफॉर्मेंस मिल सके।
  • बाइक में 159 सीसी का फोर-स्ट्रोक, सिंगर कूल्ड इंजन है, जो 15.31 एचपी और 13.9 एनएम का पावर आउटपुट जनरेट करता है, इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें 118 kmph तक की टॉप स्पीड मिलती है। 0-100 kmph की रफ्तार तक पहुंचने में इसे 15 सेकंड का समय लगता है। इसके फ्रंट डिस्क वैरिएंट की कीमत 98 हजार रुपए है जबकि रियर डिस्क मॉडल के लिए 1 लाख 1 हजार रुपए तक खर्च करने होंगे। (सभी कीमतें, दिल्ली एक्स-शोरूम)

5. हीरो एक्सट्रीम 160आर (Hero Xtreme 160R BS6)
शुरुआती कीमत: 99 हजार रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

कंपनी ने कुछ समय पहले ही नए रंग रूप के साथ हीरो एक्सट्रीम का बीएस 6 मॉडल लॉन्च किया। बाइक में 163 सीसी का इंजन है जो मैक्सिमम 15 एचपी और 14 एनएम का इंजन आउटपुट जनरेट करता है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें लगभग 115 kmph तक का टॉप स्पीड मिलती है। 0-100 kmph की रफ्तार तक पहुंचने में इसे सिर्फ 14 सेकंड का समय लगता है। इसके फ्रंट डिस्क वैरिएंट की कीमत 99 950 रुपए है जबकि डबल डिस्क वैरिएंट की कीमत 1 लाख 3 हजार रुपए तक है। (सभी कीमतें, दिल्ली एक्स-शोरूम)

ये भी पढ़ सकते हैं...

1. कॉलेज में इम्प्रेशन जमाना हो या करनी हो ऑफरोडिंग, 136Kmph तक की रफ्तार से दौड़ती हैं ये 7 मोटरसाइकिल, कीमत सवा लाख भी नहीं

2. डेढ़ लाख रुपए से कम बजट की है ये 5 दमदार मोटरसाइकिल, फीचर्स के मामले में महंगी बाइक्स को देती हैं टक्कर, सबसे सस्ती 1.12 लाख की

3. अब और महंगी हुई रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350, सात महीने में कंपनी ने दूसरी बार बढ़ाई कीमतें; जानें आपकी जेब पर कितना असर पड़ेगा

4. नया टू-व्हीलर खरीदने जा रहे हैं तो पहले पढ़ें, पिछले महीने किन 10 बाइक और स्कूटर को ग्राहकों ने सबसे ज्यादा पसंद किया



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
2004 में सीबी यूनिकॉर्न के साथ ही होंडा ने भारतीय मोटरसाइकिल सेगमेंट में एंट्री की थी। इसका वर्तमान मॉडल 160 सीसी इंजन में उपलब्ध है। इसकी कीमत 94 हजार रुपए है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3cxX1Kb

Thank You For Your Reply.

Previous Post Next Post