एटीएम में लग रहे पैनिक बटन, गड़बड़ी पर तत्काल पुलिस को सूचना

भोपाल .अगर आप डेबिट कार्ड लेकर एटीएम में पैसे निकालने जाएं और मशीन ऑपरेट किए बिना ऐसे ही फालतू खड़े रहें तो आपको वहां लगे स्पीकर पर चेतावनी सुनाई देने लगेगी कि आप एटीएम कैबिन में क्या कर रहे हैं? कोई काम न हो तो तत्काल बाहर निकल जाइए। इतना ही नहीं अगर एटीएम कैबिन में कोई व्यक्ति गड़बड़ी करता दिखे तो आप वहां दी गई पैनिक बटन को दबा सकेंगे। कुछ ही मिनटों में वहां पुलिस पहुंच जाएगी। दरअसल, राजधानी में इन दिनों सभी एटीएम को सेंसर बेस्ड सिक्योरिटी सिस्टम से लैस करने का काम चल रहा है। अब तक 100 से अधिक एटीएम इस तरह के सिक्याेरिटी सिस्टम से लैस हो चुके हैं। अगले कुछ दिनों में इनकी संख्या बढ़कर 500 तक पहुंच सकती है। यह पूरी कवायद पैसा निकालने वाले की सुरक्षा के लिए की जा रही है।


यह सारे सेंसर एटीएम केबिन में लगे कैमरे से अटैच हैं। इनकी निगरानी मुंबई स्थित कॉल सेंटर से होगी। भोपाल के सारे एटीएम की निगरानी का काम तीन प्राइवेट एजेंसियों को सौंपा गया है। इन एजेंसियों का एक कर्मचारी एक समय में राजधानी के 60 एटीएम की निगरानी करेगा। यह निगरानी पूरे 24 घंटे रहेगी। अगले एक माह में राजधानी के सारे 1000 एटीएम इस तरह के सेंसर से लैस हो जाएंगे।

ऐसा सिस्टम... कैबिन में ज्यादा देर रुके तो स्पीकर से आएगी आवाज-आप यहां क्या कर रहे हैं

सेंसर: एटीएम कैबिन में अगर कोई व्यक्ति विड्राल में ज्यादा समय लगा रहा है तो इसकी जानकारी मशीन के सेंसर के जरिए सीधे मुंबई स्थित ऑफिस में जाएगी। इसी तरह के सेंसर एटीएम कैबिन के शटर और कांच पर लगाए गए हैं।

स्पीकर: सेंसर के जरिए सूचना मिलने के बाद मुंबई में बैठा काॅलर उस व्यक्ति से पूछेगा कि आप एटीएम में क्या कर रहे हैं? स्पीकर में लगी रिप्लाई बटन प्रेस करके जवाब दें।

हूटर: एटीएम कैबिन के बाहर एक हूटर लगाया गया है। अगर कैबिन में मौजूद व्यक्ति कोई जवाब नहीं देता और कुछ संदिग्ध काम करते दिखता है तो मुंबई का काॅलर तत्काल केबिन के बाहर लगा हूटर दबा देगा। इसके साथ ही वह पुलिस को फोन लगा देगा।

पैनिक बटन: ग्राहक एटीएम कैबिन में कोई समस्या आने पर स्पीकर पर लगी पेनिक बटन को प्रेस कर सकेगा।

मल्टीलेयर सिक्योरिटी से माॅनिटरिंग आसान



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Panic buttons appearing in ATM, police immediately informed about disturbances


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35RzHTQ

Thank You For Your Reply.

Previous Post Next Post