एअर प्यूरिफायर और ह्यूमिडिफायर को खरीदना क्यों जरूरी? ऐसे समझें

रवि शर्मा, पुणे. देश के अधिकांश इलाकों में देर तक जारी रही बारिश ने ठंड को जल्दी बुला लिया है। अगर आती ठंड के लिए इस दिवाली पर एअर प्यूरिफायर या ह्यूमिडिफायर खरीदने का प्लान है तो इन बातों पर जरूर गौर करें...

एअर प्यूरिफायर : ठंड में प्रदूषण परेशान करता है और तबीयत बिगाड़ता है। जिन्हें सांस की समस्याएं हैं, उन्हें डॉक्टर भी एअरप्यूरिफायर इंस्टॉल करने की सलाह दे रहे हैं। एअर प्यूरिफायर प्रदूषित हवा को कई दफा रीसाइकल करता है कि प्रदूषक फिल्टर हो जाएं और हवा की क्वालिटी में सुधार हो। प्यूरिफायर में कई फिल्टर होते हैं जो हवा तो स्वच्छ करते ही हैं, नमी भी नहीं ला पाते।

ह्यूमिडिफायर : हवा साफ करना ह्यूमिडिफायर का काम है लेकिन यह उसमें नमी भी लाते हैं। यह उन लोगों के लिए कारगर हैं जो चेस्ट इन्फेक्शन और साइनस जैसे रोगों से परेशान रहते हैं जो रूखी हवा की वजह से होते हैं। इनका मुख्य काम हवा का रूखापन दूर करना है। इसमें पानी डालते रहना जरूरी है।

ये भी जानिए : प्रदूषण ही मूल समस्या हो और यह खतरे के निशान को छू रहा हो तो एअर प्यूरिफायर काम आते हैं। स्मॉग में इन्हें इन्स्टॉल किया जाना चाहिए। प्यूरिफायर के फिल्टर हवा में मौजूद हर टॉक्सिन से लड़ते हैं। ह्यूमिडिफायर से स्किन को फायदा होता है तो डर्मेटोलॉजिस्ट भी इसकी सलाह देते हैं। एअर प्यूरिफायर सिर दर्द में जरूरी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
why should buy air purifiers and humidifiers


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31ysSDv

Thank You For Your Reply.

Previous Post Next Post